मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना बिहार 2021 Apply Online Form – Migrant Workers Registration

मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना बिहार 2021 Apply Online Form – Migrant Workers Registration. Fill Bihar Mukhyamantri Vishesh Sahayata Yojana Application Form Through Official Website of आपदा प्रबंधन विभाग की वेबसाइट बिहार i.e aapda.bih.nic.in. Check Objective, Eligibility Criteria, Benefits, Status, How To Apply Online, Documents List from this page.

Bihar Mukhyamantri Vishesh Sahayata Yojana 2021 Online Form – Migrant Workers Registration

हम सभी इस बात से भली- भांति परिचित हैं कि मार्च, 2020 से कोरोना ने देश में ऐसे पांव पसारे किअब तक भी देश को इसके प्रकोप से निजात नहीं मिली है। पूरे देश में इसे महामारी घोषित किया गया है। कुछ समय तो इस वायरस का इतना तांडव मचा कि सारे देश में तालाबन्दी करनी पड़ी ।भारत के साथ- साथ अन्य कई देशों में भी यही स्थिति थी। इसीलिए बिहार राज्य सरकार ने प्रवासी मजदूरों की सहायता के लिए बिहार मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना शुरू की है. जिससे प्रवासी मजदूरों की समस्या कुछ हद्द तक दूर हो सके.

Download Bihar Corona Tatkal Sahayata Yojana 2021 Mobile App

बिहार मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना Apply Online

लॉकडाउन की स्थिति में कोई भी व्यक्ति घर से बाहर नहीं निकल रहा था। अब भी बीच में कई बार देश के कई राज्यों में लॉकडॉउन के हालात बन जा रहे हैं।कहने का मतलब यह कि अभी तक देश को इससे निजात नहीं मिली है। जब- जब भी तालाबन्दी हुई देश के हर घर, परिवार और समाज को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा।इस दौरान छोटे व्यापारी, कामगार और दिहाड़ी मजदूरी करने वाले लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हुए।

  1. Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana
  2. Bihar Berojgari Bhatta Registration
  3. Bihar RTPS Service Plus Online Apply
  4. Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana
  5. Bihar Anganwadi Labharthi Yojana
  6. PM Modi Yojana 2021 New List

इस स्थिति को देखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री द्वारा प्रवासी मजदूरों की सहायता के लिए एक योजना म आरंभ किया गया ।इस योजना का नाम बिहार मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना है। इसके अंतर्गत बिहार सरकार ने उन दिहाड़ी –मजदूरी करने वालों की मदद करने का निर्णय लिया है जो लॉक डाउन के कारण बिहार के बाहर किसी दूसरे राज्य में फंस जा रहे हैं।

Bihar Migrant Worker Registration 2021 online

सरकार ने उन लोगों को 1000 रुपये की आर्थिक मदद देने का अभियान शुरू किया है। हालांकि यह पैसा बहुत ज्यादा नहीं है लेकिन लॉक डाउन के चलते जब मजदूर काम के लिए घरसे बाहर नहीं निकल सकता ऐसी स्थिति में उसके लिए यह बहुत बड़ी मदद है। इस लेख के द्वारा हम मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना की पूरी जानकारी बिहार के मजदूर वर्ग के लिए प्रस्तुत कर रहे हैं।

Bihar Mukhyamantri Vishesh Sahayata Yojana App

यहां हम निवेदन करना चाहेंगे बिहार के उन तमाम लोगों से जो इस योजना के बारे में पढ़ेंगे या पहले से जानते हैं कि वे अपने आस पास के परिचित ऐसे लोगों को इस योजना से जरूर अवगत कराएं क्योंकि मजदूर वर्ग के पास ऐसा मोबाइल नहीं होगा जिसमें यह जानकारी । कम पढ़ा – लिखा होंना भी उसको इस लाभ से वंचित रख सकता है। इस योजना से सम्बंधित पूरी जानकारी आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेज इत्यादि इस लेख में दे रहे हैं।

बिहार मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना से लाभ कैसे उठाएं?

कोई भी बिहार प्रवासी यानि बिहार का मजदूर जो लॉक डाउन के कारण किसी दूसरे राज्य में फंस गया है और उसे सहायता की जरूरत है तो उसे बिहार प्रवासी मजदूर सहायता योजना के अंतर्गत आवेदन करना पड़ेगा।इसके लिए आवेदन व्यक्ति इस योजना की ऑफिशियल-वेबसाइट पर जाकर कर सकता है ।इस प्रकार वह आर्थिक मदद प्राप्त कर सकेगा।

मजदूरों को आवेदन करने में या योजना का लाभ प्राप्त करने में किसी तरह की समस्या न हो इसका सरकार पूरा प्रयास कर रही है।पूरे भारत वर्ष में कोरोना संकट के दौरान कुछ लोग ऐसे भी हैं जो लोगों की मदद के लिए आगे आये हैं और एक मिसाल कायम की है मानव सेवा की इन्हें कोरोना योद्धा के नाम से जाना गया है ।

Bihar Sarkar Vishesh Sahayata Yojana Apply Online

इन कोरोना योद्धाओं में सरकारी, गैर सरकारी, व्यवसायी, धार्मिक संस्थाएं और राजनीतिक दल आदि भी शामिल हैं। ऐसा ही एक दल बिहार बिहार राज्य में विकास शील इंसान पार्टी(वी आई पी)राजनीतिक दल है। यह दल मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के द्वारा बिहार के प्रवासी मजदूरों को मदद करने की पूरी कोशिश कर रहा है।

बिहार मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य मजदूर वर्ग को सहायता पहुंचाना है। पूरा देश जानता है कि इस महामारी के दौरान  सभी लोग बड़े कठिन दौर से गुजरे और अभी भी थमने का नाम नहीं है लेकिन इस समय में हमारा मजदूर वर्ग बहुत अधिक प्रभावित हुआ है। दूसरे राज्य में रहते हुए अपने घर से दूर  हर रोज कमाकर खाने वाले ये प्रवासी बहुत कठिन दौर से गुजरे हैं। इन मजदूरों को राहत राशि देना ही सरकार का मुख्य लक्ष्य है।

बिहार मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के लाभ

बिहार सरकार ने इस योजना का लाभ उन लोगों को देने का निर्णय लिया है जो  प्रवासी हैं अर्थात बिहार के वे लोग जो दूसरे राज्यों में काम की तलाश में जाते हैं। दिहाड़ी मजदूरी करने वाले ये लोग कोरोना संकट काल में तालाबंदी के दौरान दूसरे राज्यों में बिना काम के बहुत समस्याओं से जूझ रहे थे

  • ऐसे समय में बिहार सरकार ने उन्हें 1000 रूपए की मदद देने का निर्णय लिया है। वीआईपी ने यह अभियान चलाया हुआ है।
  • बिहार के बाहर रह रहे मजदूर अभी भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।इसके लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध है।
  • ऑनलाइन आवेदन की सुविधा के कारण लोग अपने घर से ही आवेदन कर सकते हैं ।तालाबन्दी के कारण यह सुविधा उपलब्ध करवानी पड़ी क्योंकि घर से बाहर निकलना बंद था।
  • इस योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि लाभार्थियों को उनके बैंक खाते में ही भेजी जाएगी । इसलिए व्यक्ति का बैंक खाता होना जरूरी है।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता

  • लाभ प्राप्त करने का इच्छुक व्यक्ति बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • वह मजदूर व्यक्ति जो बिहार से बाहर किसी दूसरे राज्य में फंसा हुआ है, वह भी लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • व्यक्ति का बैंक खाता होना भी जरूरी है क्योंकि सहायता राशि उसके खाते में ही भेजी जाएगी।
  • लाभार्थी को अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करवाना होगा ताकि पैसे खाते में भेजने पर उसे उस नंबर पर सूचित किया जा सके।

जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • मतदाता पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो

 ये ऊपर बताये गए सभी दस्तावेज आवेदक के पास होने चाहिएं ।

Bihar Pravasi Majdur Sahayata Yojana Online Application Form

  • सबसे पहले व्यक्ति को aapda.bih.nic.in द्वारा जारी की गई ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • इस वेबसाइट पर अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर आपको एक विकल्प दिखेगा जिस पर लिखा होगा । Click here to fill out the form online आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • ऐसा करने पर आपके सामने अब अगला पेज खुलेगा जिस पर एप्पलीकेशन फॉर्म होगा।
  • इस फॉर्म में आपके सम्बंध में पूछी गई सारी जानकारी जैसे नाम ,पता,जिला,स्टेट, बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक का नाम इत्यादि सब भरना है ।
  • सारी जानकारी सही भरने के पश्चात सब्मिट के बटन पर आपने क्लिक करना है।इस प्रक्रिया से आपका आवेदन पूरा होगा।
  • जिस पार्टी की वेबसाइट पर आपने आवेदन किया है ,वह आपके फॉर्म की जांच करेगी और सही पाए जाने पर 1000 रुपये मदद राशि आपके खाते में जमा कर देगी।
Application Form Link Click Here

Leave a Comment